Home » मध्यप्रदेश » विदिशा- हर शनिवार को जनसुनवाई कर रहे है राज्यमंत्री श्री मीणा

विदिशा- हर शनिवार को जनसुनवाई कर रहे है राज्यमंत्री श्री मीणा

विदिशा- हर शनिवार को जनसुनवाई कर रहे है राज्यमंत्री श्री मीणा
विदिशा- हर शनिवार को जनसुनवाई कर रहे है राज्यमंत्री श्री मीणा

विदिशा- शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के रहवासियों की व्यक्तिगत, सार्वजनिक समस्याओं के निदान हेतु नवाचार किया गया है। स्थानीय विधायक एवं राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा स्वयं हर शनिवार को विधानसभा की दोनो तहसीलों में जनसुनवाई के माध्यम से आमजनों की समस्याओं को सुन कर उनके उनके निराकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते है।
राज्यमंत्री श्री मीणा स्वयं आवेदनों की पर हुई कार्यवाही की क्रास मॉनिटरिंग भी कर रहे है। पिछले शनिवार को प्राप्त हुए आवेदनों पर क्या कार्यवाही हुई की समीक्षा आगामी शनिवार को उनके द्वारा नटेरन एवं शमशाबाद में जनसुनवाई स्थलों पर की जाती है।
राज्यमंत्री श्री मीणा का कहना है कि जनसुनवाई के माध्यम से स्थानीय रहवासियों से रू-ब-रू होने का अवसर मिलता है वही क्षेत्र की कौन सी ऐसी समस्या है जिसके निदान से अधिकांश नागरिकों को त्वरित फायदा मिल सकता है। उन समस्याओं का निदान विशेष प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है।
राज्यमंत्री श्री मीणा के द्वारा ग्रामों के भ्रमण के अलावा चार मार्च से प्रति शनिवार को जनसुनवाई की जा रही है। जनसुनवाई के दौरान तमाम विभागों के अधिकारी ही मौजूद रहते है जिन्हें मौके पर निराकरण की कार्यवाही हेतु आवश्यक निर्देश उनके द्वारा दिए जा रहे है।
आज शनिवार को राज्यमंत्री द्वारा नटेरन में की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में ग्राम सिलवायखजूरी के दिव्यांग आवेदक श्री भोगीराम को व्हीलचेयर प्रदाय की और निःशक्तता पेंशन स्वीकृत कराई। नटेरन जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई के दौरान ग्राम खेजडाकाशी की कपूरी बाई ने सीमांकन, मुस्लिम समुदाय ने कब्रिस्तान से अतिक्रमण हटाने, दुर्गा स्वसहायता समूह ने मध्यान्ह भोजन की राशि दिलाने, शांति बाई और गुड्डी बाई ने खेत तक पहुंचने हेतु रास्ता बनाए जाने हेतु, मूडरा शेरपुर के कृष्ण कुमार ने ग्राम की क्षतिग्रस्त पुलिया को ठीक कराने, तिलातिली के श्री भागीरथ सिंह ने आदिवासी मोहल्ले में ट्रांसफार्मर रखवाने और श्री सुनील कुमार ने घर के ऊपर से हाईटेंशन लाइन हटाने, श्रीमती शीलाबाई ने उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिलाने, ग्राम हसनापुर के श्री माखन सिंह राजपूत ने खेत मंे डीपी रखवाने हेतु आवेदन राज्यमंत्री को सौंपा।
राज्यमंत्री श्री मीणा ने लंबित प्रकरणों पर एक सप्ताह के दर्मियान सकारात्मक कार्यवाही कर जानकारियां प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।
शमशाबाद के फॉरेस्ट रेस्ट हाउस में राज्यमंत्री द्वारा आज आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 45 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत किए। जिसमें से मौके पर उनके द्वारा 25 आवेदनों का निराकरण संबंधित विभागों के अधिकारियों के माध्यम से कराया गया है। शेष लंबित आवेदनों का निराकरण एक सप्ताह में करने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए। यहां अधिकांश आवेदक आवास दिलाने, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, आर्थिक सहायता मुहैया कराने तथा ऊर्जा विभाग से संबंधित प्राप्त हुए थे। इसके अलावा ग्राम पंचायत बरूआखार के आवेदकों ने ग्राम रतवा से खोहा तक रोड़ बनाने, ग्राम मोही के श्री रामसिंह बंजारा ने शौचालय की राशि दिलाए जाने का आवेदन दिया था जिसकी जांच कर राशि नियमानुसार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है।
साहित्य का वितरण
जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित योजनाओं पर आधारित साहित्य ‘‘आगे आएं लाभ उठाएं’’, ‘‘मध्यप्रदेश में नवाचारो का सम्मान’’, ‘‘लोक सेवाओ के प्रदान की गारंटी अधिनियम’’ पुस्तिका का वितरण किया गया।
जनसुनवाई के दौरान दोनो अनुविभागों के स्थानीय एसडीएम, तहसीलदार, नटेरन जनपद सीईओ, के अलावा अन्य विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + 2 =